मंगलवार, 19 मार्च 2019

मोदी के एक ट्वीट ने ‘मैं भी चौकीदार’ जन आंदोलन बन गया


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर मैं भी चौकीदारके नाम से सन्देश देकर आम लोगों को जोड़ने की अपील किये है। यह ट्वीट एक दिन ग्लोबल ट्रेड तथा दो दिन पूरे भारत में ट्रेड किया। आगे उन्होंने कहा कि वह भ्रष्टाचार और सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ाई में अकेले नहीं हैं। ‘‘आपका चौकीदार मजबूती से खड़ा है और देश की सेवा कर रहा है, लेकिन मैं अकेला नहीं हूं। भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराई के खिलाफ लड़ने वाला हर व्यक्ति चौकीदार है। भारत के विकास के लिए कड़ी मेहनत करने वाला हर व्यक्ति चौकीदार है। आज हर भारतीय कह रहा है मैं भी चौकीदार। 

उन्होंने अपना संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए तीन मिनट से अधिक समय का वीडियो भी पोस्ट किया है। यह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के राफेल लड़ाकू विमान समझौते में कथित घोटाले को लेकर कहा करते कि अनिल अंबानी को 30 हज़ार करोड़ रुपए दे दिए और प्रधानमंत्री मोदी अपने को चौकीदार कहते है मोदी चोर हैं, मतलब कि ‘‘चौकीदार चोर है।’’ भारतीय राजनीति में नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया को अपने प्रचार का माध्यम बनाया है। जब से राहुल ने चौकीदार चोर कहना शुरू किया था। तब से मोदी मोदी समय का इंतज़ार कर रहे थे। जब लोकसभा का चुनाव घोषणा होने के बाद शनिवार को 'मैं भी चौकीदार' का अभियान सोशल मीडिया पर कैपनिग शुरू कर दिया। थोड़ी ही देर में यह ट्विटर पर पहले नम्बर पर ट्रेंड करने लगा। उन्होंने ट्विटर हैंडल पर अपना नाम भी बदलकर 'चौकीदार नरेंद्रमोदी' कर दिया। इस पूरे अभियान में उन्होंने कहीं भी राहुल गांधी का नाम तक नहीं लिया। देश के लोगों से कहा कि वे अपने आस पास गंदगी, अन्याय और दूसरी सामाजिक बुराइयों को रोकने के लिए चौकीदार बनें।

पिछले लोकसभा चुनाव २०१४ में 'चायवालामुद्दा बना तो इस बार 'मैं भी चौकीदार को मुद्दा बनाने की मुहिम शुरु हो गई है। यह नरेन्द्र मोदी की बिशेषता है कि वे चुनाव के मुख्य धारा में रहते है। जैसे की पिछले लोकसभा चुनाव के पूर्व मणिशंकर अय्यर ने एक चाय वाला कैसे प्रधानमंत्री बन सकता है। मोदी ने आम लोगों को इस बात से जोड़ दिया की मै बचपन में बडनगर स्टेशन पर चाय बेचता था। यह बात आम जनता से जुड़ा हुआ मुद्दा था। हर गली मोहल्ला, नुक्कड़, चाय के ठेले पर चाय पर चर्चा की अभियान की चलाकर जन मुद्दा बना दिया था। भाजपा ने भारी मतों से लोकसभा में बहुमत प्राप्त किया था। फिर से मोदी ने 'मैं भी चौकीदार के नाम से अभियान शुरू किया, आम लोगों को जोड़ने की कोशिश किया जिसे जनता ने हाथों हाथ ले लिया#MainBhiChowkidar के साथ #WeWantChowkidar  ट्विटर पर ट्रेड कर रहा है। मोदी जी अपने ट्विटर हेंडल पर ChowkidarNarendraModi लिख दिया। बाद में एक करोडों लोगों ने अपने नाम के आगे चौकीदार लिख लिया है। मोदी के वीडियो को एक करोड़ लोगों ने देखा है। बच्चों, जवान, महिलाएं आदि लोगों ने मैं भी चौकीदार के नाम के साथ वीडियो बनाकर शेयर कर रहे है। इनमें कुछ वीडियो को मोदी ने अपने ट्विटर हेंडल से शेयर किया है। एक तरह से 'मैं भी चौकीदार मोदी जी के द्वारा एक मुद्दाके साथ जन आंदोलन बना दिया गया है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें