मंगलवार, 13 अगस्त 2019

पाकिस्तान को धारा 370 पर नहीं मिला सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी सदस्यों का समर्थन



जब से भारत की संसद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली अस्थाई धारा 370  को समाप्त किया गया, तब से पाकिस्तान की बौखला गया है और पाकिस्तान भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर घेरने की हर संभव कोशिश कर रहा है। लेकिन अब मुक्की खानी पड़ी  नहीं  है। पाकिस्तान का विश्वास था कि कश्मीरी लोग बकरीद के मौके पर भारत का विरोध करेंगे भारत के खिलाफ कश्मीर में हिंसा होगी लेकिन यहां पर भी  कश्मीरियों ने अमन के साथ शांतिपूर्वक ईद मनाकर इमरान खान को करारा चांटा मारा है। फिर से पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी और कश्मीर के बिषय पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और घरेलू मोर्चे पर भी पाकिस्तान की विपक्ष पार्टी उनके संसद में इमरान खान का मजाक उड़ाया जा रहा है। अब पाकिस्तान को समझ में आ गया है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने सही फैसला बिल्कुल सही समय पर लिया है। तभी तो पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी अप्रत्यक्ष रूप से इस बात को स्वीकार कर ली है कि सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं और इसमें से कोई भी इस मामले पर (धारा 370) हमारे साथ नहीं है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाक अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र में कोई हार (माला) लेकर नहीं खड़ा है, हमें इसके लिए खासा संघर्ष करना पड़ेगा। ईद के अवसर पर कुरैशी सोमवार को पहुंचे और  स्थानीय लोगों के साथ नमाज पढ़ी और बकरीद मनाई। इस मौके पर एक प्रेस वार्ता भी की और एक सवाल के जवाब में कहा 'आप जानते हैं कि दुनिया का उनके (भारत) साथ अपने हित हैं,. मैंने आपसे पहले ही इशारों इशारों में कह दिया कि वहां पर 1 अरब का बाजार है'। हमें मूर्खों के स्वर्ग में नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी और कश्मीरियों को यह जानना चाहिए कि कोई आपके लिए नहीं खड़ा है। आपको जद्दोजहद का आगाज करना होगा।

पाकिस्तान ने कई देशों से हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई है, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी। चीन, अमरीका , रूस, इंडोनेशिया, मालदीव, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका आदि देशों ने सीधे-सीधे जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के मामले को भारत का आंतरिक मामला बताकर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। उसे चीन से उम्मीद भी था लेकिन अब चीन भी पल्ला झाड़ लिया है क्योंकि हंगकौंग तथा अमेरिका आर्थिक नीति के कारण वह पाकिस्तान को कुछ नहीं मदद कर सकता है पाकिस्तान एक कंगाल देश है भारत बड़ा तथा आर्थिक व सैन्य ताकत रूप विश्व में उभर रहा है। इन सब घटनाओं से तिलमिलाया पाकिस्तान हर रोज कुछ न कुछ बयानबाजी कर रहा है। 

पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के मामले को संयुक्त राष्ट्र महासभा में ले जाना चाहता है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें